Social Media Influencer Kaise Bane? With New Steps

Image 1

तो क्या आप भी जानना चाहते है की Social media influencer Kaise Bane?

बड़े-बड़े इन्फ्लुएंसर को देखकर या फिर उनकी कमाई और लाइफस्टाइल को देखकर आपके मन में भी आता होगा की क्यों न मै भी ऐसा कुछ करू जिससे की मै भी इनकी तरह अच्छा पैसा कमा सकू या मेरा भी इनके जैसा लाइफस्टाइल हो।

लेकिन फिर आपके दिमाग में यह सवाल आता है की Social Media Influencer Kaise Bane? और कहाँ से शुरुआत करू?

तो दोस्तों आज हम इसी विषय पर बात करने वाले है। इस आर्टिकल में मै आपको हर छोटी से छोटी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करूँगा की Social Media Influencer Kaise Bane?

दोस्तों यह बताने से पहले हम थोड़ी इसके बारे में चर्चा करने वाले है। ताकि आप यह जान पाए की असल में social media influencer का इतना महत्व क्यों है?

जब से डिजिटल मार्केटिंग ने मार्केटिंग इंडस्ट्री में कदम रहा है तब से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का महत्व काफी बाद गया है। ऐसा इसलिए क्योकि 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार केवल 4% लोगो ने सेलिब्रिटी के द्वारा दिखाई गई चीजों पर विश्वास किया है। जबकि अन्यो ने इन्फ्लुएंसर का सहारा लिया है।

क्योकि वे उन लोगो से सेवा लेना पसंद करते है जो किसी भी एक category में निपुण है या फिर उन लोगो ने उन इन्फ्लुएंसर्स से सलाह या उत्पाद लेना पसंद किया जो काफी विश्वनीय है।

तो ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है की आज के दौर में Social Media Influencer का अपने आप में कितना महत्व है।

एक बात अगर आप ने खुद में नोटिस की हो तो देखा होगा की कही न कही आप खुद भी अपने दोस्तों कौन या रिस्तेदारो से सलाह लेते है जैसे की कोण सा उत्पाद खरीदू? कहाँ से खरीदू? या फिर कही घूमने के लिए भी जाना हो तो भी हम लोग दोस्तों से जरूर पूछते है?

अभी भी बहुत सी चीजे ऐसी है जहा हम अपने मित्रो पर उतना ही भरोसा करते है जितना की विशेष्ज्ञो पर?

तो आप लोग खुद की केटेगरी में कैसे एक अच्छे इन्फ्लुएंसर बन सकते है?

इन्फ्लुएंसर्स वे लोग है जिन्होंने विशेसग्यता और पारदर्शिता के कारण किसी भी एक क्षेत्र में महानता हासिल की है। सभी बड़े इन्फ्लुएंसर्स या कहे की जिनके फोल्लोवेर्स की संख्या बहुत ज्यादा है तो उनमे आपको एक चीज कॉमन मिलेगी वह है किसी भी उत्पाद का या सेवा का प्रचार करने से पहले यह जांचना की वह उनके फोल्लोवेर्स के लायक है या नहीं।

एक इन्फ्लुएंसर पर लोग तभी विश्वास करते है जब वह किसी भी उत्पाद की खूबी और खामिया दोनों को अच्छी तरह से लोगो/फोल्लोवेर्स के हित में बात कहे।

तभी आप भी एक सही इन्फ्लुएंसर बन सकते हो।

इस आर्टिकल में मै आपको 10 तरिके बताने जा रहा हु की Social Media Influencer Kaisse Bane? जो आपको एक सफल इन्फ्लुएंसर बनने में बहुत मदद करेंगे। और आपको आपने आप में एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने में बहुत मदद करंगे।

तो चलिए जानते उन 10 Steps के बारे में –

Social Media Influencer Kaise Bane-

  1. अपनी Niche /आला चुने।
  2. लोगो के सोच दृश्टिकोण को समझने का प्रयाश करे।
  3. अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म /चेंनल चुने।
  4. अपनी सामग्री के लिए रणनीति बनाये।
  5. बनाई गई सामग्री को वितरित करे।
  6. विभिन्न सोशल मीडिया चेंनल पर पोस्ट करे।
  7. linkedIn जेसे चेंनल पर अपने विचार साझा करे।
  8. अनुयाइयों को व्यस्त रखे।
  9. अपडेट रहे।
  10. अपने चेंनल के डाटा को Analyse करे।

1. अपनी Niche /आला चुने –

यदि आप एक अच्छे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको एक niche का चुनना बहुत जरुरी है। आपको उसी दिशा में काम करना होगा जहा आप जाना चाहते है।

इसके लिए आप यह नहीं कर सकते की जिस भी niche में आपको ज्यादा कमाई दिखाई दे आप उसको ज्वाइन कर ले। यदि आप ऐसा करते है तो आपको कुछ समय फायदे के बज्जे नुकसान भी हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योकि अगर आपका उस काम में इंटरस्ट भी नहीं है और खली आप पैसो के लिए कर रहे हो तो कुछ समय बाद आपका इंटरस्ट उसमे से समाप्त हो जायगा और आप उस पर काम करना बंद कर देंगे। इसीलिए सबसे पहले अपने इंटरस्ट अनुसार niche चुने।

बहुत से इन्फ्लुएंसर किसी भी केटेगरी में पोस्ट साझा करना सुरु कर देते है क्योकि उस चीज में उनकी रूचि होती है। यदि आपने ध्यान से देखा हो तो वे अपनी केटेगरी से सम्बंधित उस केंद्र पर ध्यान केंद्रित करते है जिसके बारे में भावुक होते है।

इसके लिए आप Hubspot’s Buyer Persona Generation टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस प्रकार के किसी भी टूल कर प्रयोग आप कर सकते है। ये आपके फोल्लोवेर्स की इच्छाओ, रुचियों, आव्सय्कताओ, और आपके लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करंगे।

यह आपके सवाल(Social Media Influencer Kaise Bane) का बहुत ही मत्वपूर्ण अंग है।

2. लोगो के सोच दृश्टिकोण को समझने का प्रयास करे –

तो दोस्तों यहां मैंने लिखा है की लोगो के सोच दृश्टिकोण के समझो; इसका क्या मतलब है?

तो देखिये, की आप जब भी इन्फ्लुएंसिंग के क्षेत्र में काम करे इसके लिए आपको कभी भी यह सोचने की जरुरत नहीं है की कैसी पोस्ट या वीडियोस पब्लिश करू।

यहां आपको केवल यह सोचना है की आपके फोल्लोवेर्स को क्या पसंद है और वे किस प्रकार से सोचकर कार्य करते है। सायद यह आपको समझ नहीं आय होगा। तो इसे मै थोड़ा डिटेल में बताता हु।

केविन रोज के साथ एक इंटरव्यू में एलोन मस्क ने समझाया की किसी भी क्षेत्र में काम करने वाले लोग दो ही दृश्टिकोण अपनाते है।

सबसे पहला है सदृश्य दृश्टिकोण या Analog Approach । इस दृश्टिकोण के सभी लोग यही कार्य करते है जो अतीत में किसी ने किया हो। यानी की जिस भी व्यक्ति को उन्होंने किसी भी काम को करते देखा हो और उन्होंने सफलता प्राप्त की हो, तो बहुत से लोग उन्हें देखकर ही उसी तरह से काम को करने की कोसिस करते है।

इसीलिए हम देखते है की बहुत से व्यवसायों में लोग एक जैसे ही कार्य करते है, उनके विचार, और किसी भी विषय में सामग्री पेश करने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है।

दूसरा तर्क दृश्टिकोण है की एलोन मस्क जो की प्रथम दृश्टिकोण के सिद्धांतो(First Principal Thinking Approach) को रेफेर/refer करता है।

एलोन मस्क एवं अन्य जो प्रथम मूल सिधान्तो के आधार पर निर्णय लेते है। ये लोग अपनी पिछली सफलताओ या विफलताओं को देखकर निर्णय लेने के बजाय उद्देश्य मूल सिद्धांतो(Principal Thinking Approach) का अध्ययन करते है। इनके निर्णय पूरी तरह से उन्ही पर निर्भर करते है।

That’s why you have to need to understand the First Principal Thinking Approach, which is an important part your question ”Social Media Influencer Kaise Bane?”

3. अपना सोशल मीडिया चैनल या प्लेटफॉर्म चुने –

Image2

अब आपको अपने लिए एक सोशल मीडिया चैनल चुनना है। तो इसका मतलब यह नहीं की आप केवल यह देखकर एक प्लेटफॉर्म का चयन करे की आपका इंटरस्ट कहा है, बल्कि आपको इस बात का खास ख्याल रखना है की आपकी Targeted Audience/या कहे की आपकी niche से सम्बंधित अधिक फोल्लोवेर्स कौन से प्लॅटफॉर्ज्म पर है।

इसीलिए आपके ब्रांड के लिए एक सही प्लेटफॉर्म का होना बहुत आवश्यक है। अगर हम 2019 की बात करे तो सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले प्लैटफॉर्म्स रहे है।

यदि आप इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनना चाहते है तो यह visit करे – Instagram Influencer Kaise Bane?

इंस्टाग्राम पर लगभग 93 % लोग अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते है। क्योकि यह अन्य प्लैटफॉर्म्स से ज्यादा बेहतर परिणाम देता है।

यह जरुरी नहीं की केवल इंस्टाग्राम ही आपका प्लेटफॉर्म हो आप जो चाहो उस पर इन्फ्लुएंसिंग कर सकते हो लेकिन आपको अपनी ऑडियंस को ध्यान में रखते हुए ही प्लेटफॉर्म का चयन करे, यही आपके लिए बेहतर होगा।

हालाकि linkedin जीवन शैली के साथ अधिक लोगो को अपनी और आकर्षित करता है। linkedIn पोस्ट करने की पेशकश करता है जबकि बहुत से लोग यहा केवल ब्लॉग पोस्ट करने एवं नियमित टेक्स्ट पोस्ट करने पर ज्यादा ध्यान देते है।

इसीलिए अगर आप लोग अपना फैन फोल्लोविंग अनुसरण को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने सही सोशल मीडिया चैनल को चुनना बहुत आवश्यक है।

4. सामग्री के लिए रणनीति बनाए –

अपनी सामग्री की रणनीति बनाना इसलिए भी आवश्यक है क्योकि यदि आपके सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स (Facebook, Instagram, LinkedIn)पर अपनी निचे से सम्बंधित डाला गया कंटेंट या सामग्री आपके फोल्लोवेर्स के लिए उपयोगी होगी तो आपके फोल्लोवेर्स अपने आप से आप कंटेंट को आगे शेयर करेंगे जिससे की आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

इसीलिए रणनीति के अनुसार एक गुणवत्ता से परिपूर्ण कंटेंट को प्रदान करने की कोसिस करे। आपके कंटेंट प्रदान करने की स्ट्रैटजी लगभग एक जैसी होनी चाहिए ताकि आपके फोल्लोवेर्स को समझने में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो।

ऐसा करने से न केवल आप एक मूलयवान कंटेंट या जानकारी प्रदान करवाने में सक्षम होंगे बल्कि ऐसा करने से आप अपने व्यक्तित्व को दर्शाने में भी सफल होंगे।

आपको अपने कंटेंट में जानकारीपूर्ण कंटेंट एवं व्यक्तिगत सामग्री का संतुलन बने रखना भी बहुत जरुरी है। एक बात हमेसा याद रखे की इन्फ्लुएंसर्स पर लोगो द्वारा केवल उनकी सापेक्षता को देखकर किया जाता है।

इसके लिए आप एक सिद्धांत का प्रयोग भी कर सकते है जिसे 5-3-2 सिद्धांत कहा जाता है। अब आप जब भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट डालते है तो इनमे से कुल 10 पोस्ट में से 3 ऐसी पोस्ट होनी चाहिए जो किसी और के द्वारा लिखी गई एक जानकारी से परिपूर्ण पोस्ट हो, 2 आपके स्वयं द्वारा लिखी गई हो और २ पोस्ट ऐसी हो जो आपसे सम्बंधित हो।

अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों?

तो ऐसा इसलिए क्योकि जब भी आप किसी अन्य या बड़े इन्फ्लुएंसर के कंटेंट को पब्लिश करोगे तो बहुत से लोग उन्हें पहले से ही जानते होंगे तो आपके द्वारा उनकी पोस्ट शेयर करने से लोग आपको भी धीरे धीरे जानने लगेंगे और उन्हें लगेगा की आप भी एक अच्छा कंटेंट प्रदान करते हो। इसी प्रकार आप भी धीरे-धीरे अपनी पहचान बना पाओगे।

यदि आपको अपनी पोस्ट से सम्बंधित कीवर्ड को खोजना है तो आप इस तरिके को इस्तेमाल कर सकते हो।

गूगल द्वारा सुझावित कीवर्ड –

यह आपको किसी भी प्रकार के कीवर्ड को सर्च करने पर सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर सबसे निचले हिस्से में आपके सर्च कीवर्ड से सम्बंधित कुछ रिजल्ट दिखे जाते है जो आपकी इस काम में बहुत मदद करेंगे।

Image3

5. बनाई गई सामग्री को वितरित करे – 

केवल इस चीज से फर्क नहीं पड़ता की आपकी सामग्री कितनी अच्छी है। बल्कि इस चीज का भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है की आप किस सोशल मीडिया चैनल पर किस पार्का से अपनी सामग्री को वितरित कर रहे है।

यदि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री ज्यादा लोगो तक नहीं पहुंच रही तो आपके कंटेंट के बढ़िया होने का कोई महत्व नहीं रह जाता। इसीलिए आपको अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने के लिए आपको कुछ एक बातो के बारे में भी जाना होगा।

इस बात में तो कोई दोराय नहीं की आपके फोल्लोवेर्स आपके सोशल मीडिया चैनल पर निर्भर करते है। लेकीन आपको इन चैनल के अपने डाटा को भी पड़ना है।

जिस प्रकार से Infographic बहुत ही अच्छे और जाने मने सोशल मीडिया का अंग है। यह आपको आपके अकाउंट का सोशल ब्रेकडाउन देता है। जिसकी सहयता से आप लोग अपने कंटेंट को सही समय एवं दिन के अनुसार हर डाटा आपको प्रदान करता है।

अपने Message को कस्टमाइज/अनुकूलित करे –

भले ही आप अपना एक ही कंटेंट बहुत सरे सोशल मीडिया पर डालते है लेकिन हमेशा इस बात का ख्याल रखे की आपके द्वारा प्रदान किये गए कंटेंट में आपका सन्देश निहित है।

फेनिक्स प्रो के संस्थापक आरोन हेन्स बताते है की ऐसा करने से सोशल मीडिया आपके प्रति आपके फोल्लोवेर्स के मन में गलत विचारधारा बनने से रोकता है। जो की आपके लिए बहुत ही सहायक है।

आपको एक बात का हमेशा ख्याल रखना है की आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री आपके हर एक फोल्लोवेर की जरुरत को पूरा करे| क्योकि आपके द्वारा प्रदान किया गया कंटेंट ही आपके इन्फ्लुएंसर बनने की ताकत है|

यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपके लिए एक बहुत ही बुरी बात होगी की आपके फोल्लोवेर्स आपके आकउंट के लिए स्पैम रिपोर्ट कर देंगे जो की आपके सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के सपने का अंत हो सकता है|

Mobile के लिए पोस्ट को optimize करे –

आपके लिए यह बहुत ही आवश्यक है की आपकी पोस्ट mobile फ्रेंडली होनी चाहिए| कहने का मतलब है आप अपनी पोस्ट को इस तरह से डिज़ाइन करे की पोस्ट mobile में भी उतनी ही अच्छी दिखाई दे जितनी की डेस्कटॉप या लेपटॉप में| यह इसलिए जरुरी है क्योकि आपके हर प्लैटफॉर्म्स को प्रयोग करने वाले moblie का उसे ज्यादा करते है|

6. विभिन्न सोशल मीडिया चैनल पर पोस्ट करे –

आप अपनी पोस्ट को विभिन्न सोशल मीडिया जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक, या फिर YouTube जैसे चैनल पर अपनी पोस्ट को शेयर करे| पोस्ट करने के लिए आपका सबसे पहला मकसद आपके दर्शको तक आपकी बात पहुँचाना है जो की आप किसी भी माध्यम इमेज या वीडियोस से कर सकते है|

आप यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भरपूर इस्तेमाल कर सकते है| क्योकि आप भी जानते है की जिस प्रकार से आज के समय में लोग इमेज से ज्यादा वीडियोस को देखना पसंद करते है| इसीलिए आप भी जल्दी ग्रो करने के लिए वीडियोस का सहारा ले सकते है|

यह पर अगर आप किसी भी उत्पाद को अपने फोल्लोवेर्स को लाइव उस उत्पाद को प्रयोग करके भी दिखा सकते हो| जिससे के आपके फोल्लोवेर्स के मन में भी उसको खरीदने की लालसा उत्पन्न होगी|

ऐसा करके भी आप अपने फोल्लोवेर्स से conversion भी प्राप्त कर सकते है| यदि आप फोल्लोवेर्स का conversion रेट ज्यादा होगा तो जाहिर सी बात है की आपको मिलने वाले स्पॉन्सरशिप की कीमत भी ज्यादा होगी|

7. LinkedIn जैसे चेंनल पर अपने विचार साझा करे –

Image4

सोच नेतृत्व एक विशेष्ज्ञ सामग्री है जो किसी भी एक विषय या उद्योग के लिए उत्तम जानकारी प्रदान करवाता है| यदि आप किसी भी चीज में एक अच्छे प्रभावशाली बनना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकता।

आपके पास अपने या अन्य किसी भी विषय की कोई भी खास जानकारी है तो आप LinkedIn के माध्यम से जनता तक पंहुचा सकते है|

जैसा की मैंने पहले भी बताया की यहाँ आप लम्बी-चौड़ी पोस्ट्स भी लिख सकते है, किसी अन्य पोस्ट पर चर्चा कर सकते है या टिप्पणी भी कर सकते है|

इसके अलावा यदि आप मानक पोस्ट परकासित करना चाहते है तो आप LinkedIn का प्रयोग भी कर सकते है|

इसके अलावा भी आप बहुत साड़ी पोस्ट करना चाहते है तो मीडियम का प्रयोग कर सकते है| यह भी linkedIn से मिलता जुलता है| यहां से भी आप अपने लिए काफी फोल्लोवेर्स को आकर्षित कर सकते है|

8. अपने अनुयाइयों को व्यस्त रखे –

यह बहुत ही जरुरी है की आप अपने अनुयाइयों को व्यस्त रखे क्योकि अगर आप ऐसा नहीं करते है तो धीरे धीरे आपके और आपके अनुयाइयों के बीच एक अच्छा सम्बन्ध नहीं बन पाएगा| इसीलिए आप समयानुसार अपनी पोस्ट को डालते रहे|

यदि आपके द्वारा की गई किसी भी पोस्ट पर कोई टिप्पणी या कमेंट करता है तो उसका जवाब जरूर दे, क्योकि इससे आपके फोल्लोवेर्स को लगेगा की वह भी आपके लिए बहुत उपयोगी है|

अब हो सकता है की उन में कुछ नकरात्मक टिप्पणियां भी हो सकती है लेकिन आपको उन सभी का भी सकरात्मक जवाब ही देना है|

9. अपडेट रहे –

आप अपने लिए जिस भी सोशल मीडिया चैनल का प्रयोग करते है तो जाहिर सी बात है की आप उस चैनल के साथ भी अपडेट रहते होंगे। अपडेट रहना बहुत जरुरी भी है| क्योकि आज के समय में हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म समय समय पर अपनी अल्गोरिथ्स में बदलाव लाता रहता है|

एक मह्त्वकांशी प्रभावक के रूप में आप किसी भी प्रकार के दंड से बचने के लिए आपको अपडेट रहना बहुत ही जरुरी है|

खासकर अगर आप किसी भी प्रकार के ब्रांड को बढ़ावा दे रहे है तो आपको तो बहुत ज्यादा धयान देना चाहिए की कब किस किस तरह के बदलाव किये जा रहे है ताकि आप उन्हें फॉलो करके दंड से बच सके| यह आपके लिए बहुत सहयता करेगा की Social Media Influencer Kaise Bane?

10. अपने चैनल के डाटा को analyze करे –

Image5

आपको समय समय पर अपना डाटा जरूर analyse करना है| यह आपके लिये बहुत ही आवश्यक रो जरुरी है| क्योकि बिना डाटा analyse करे न तो आप अपनी ग्रोथ को महसूस कर पाओगे और सबसे बड़ी बात की यदि आपने पहले किसी भी प्रकार की कोई गलती की है तो न ही आप उसको सुधर पाओगे|

बहुत सारे सोशल मीडिया चैनल्स आपको अपने अकाउंट का डाटा analyse करने के लिए insights और analytics प्रदान करते है|

इससे आप बहुत सी चीजे जैसे की demographics, reach और engagements इत्यादि बहुत सी चीजों को analyse कर सकते है| और जिससे देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते है की कितने समय में आपने कितनी ऑडियंस को प्राप्त किया है|

यह आपको यह भी बताएगा की किस पोस्ट को कितने लोगो ने पसंद किया, इसी देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते है किस आने वाले समय में आपकजो किस प्रकार की पोस्ट ज्यादा करनी है और किस समय पर करनी है|

इसीलिए जल्दी ग्रो करने के लिए आपको डाटा analyse करना बहुत ही आवश्यक है| 

यह आपके सवाल(Social Media Influencer Kaise Bane) का आखरी और बहुत ही अहम हिस्सा है जो की अगर आप अच्छे तरिके से इसे प्रयोग में लाते हो और सही से समझने की कोसिस करते हो तो वाकई यह आपकी बहुत मदद करेगा।

यदि आप जानना चाहते है की अपना स्वयं का फ्री ब्लॉग कैसे बनाये तो उसके लिए यहां visit करे|

यदि आप Facebook Page के बारे में जानना चाहते है तो यहां Visit करे|

उम्मीद करता हु दोस्तों की आपको अपने सवाल(Social Media Influencer Kaise Bane) का जवाब मिल गया होगा| If Yes, तो निचे अपना Replay जरूर दे| ताकि इससे हमे मोटिवेशन मिले और हम आपके लिए इससे भी अच्छी और उत्तम क्वालिटी की जानकारी आपको प्रदान करवा सके|

Leave a Comment