INSTAGRAM INFLUENCER KAISE BANE? Learn in 10 Steps

Social Media/Instagram Influencer Kaise Bane?

तो क्या आप भी Instagram Influencer बनना चाहते है?

बड़े बड़े इन्फ्लुएंसर्स को देखकर आपके मन में भी आता होगा की क्यों न मै भी इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनु और पैसे कमाऊ। लेकिन फिर सवाल आता है की Instagram Influencer Kaise Bane? कहने का मतलब है की शुरुआत में हमें क्या करना होगा।

आज Huda Kattan जैसे लोकप्रिय influencers /प्रभावको की कीमत लाखो में है। इनके फोल्लोवेर्स दिन भर दिन बढ़ते ही जा रहे है जिसकी मदद से इन्होने अपना स्वयं का व्यवसाय भी शुरु कर लिया है।

आज इन्होने इतनी लोकप्रियता अर्जित की है या इनके इतने ज्यादा फोल्लोवेर्स होने की वजह एक ही है, एक बड़ा इन्फ्लुएंसर बनने के लिए सही रणनीति।

तो मै आप लोगो को बता दू की एक बड़ा प्रभावक बनना मुश्किल नहीं है बल्कि उसके लिए एक सही रणनीति बनाना मुश्किल है।

बेशक, Huda Kattan आज एक बड़े प्रभावशाली प्रभावको में से एक है जिन्होंने लाखो/करोड़ो रुपये कमाए है।

लेकिन आप लोगो के पास भी मौका है की आप भी एक प्रभावशाली प्रभावक बनकर पैसा कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आप लोगो के पास एक अच्छा इन्फ्लुएंसर बनने के लिए एक बहुत अच्छी रणनीति का होना बहुत आवश्यक है।

लेकिन आप लोगो को चिंतित होने की आवस्यकता नहीं है। क्योकि इसको करने के लिए मै आपकी पूरी मदद करूँगा। मै इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हर वह जानकारी प्रदान करूँगा जो आपको एक कामयाब influencer /प्रभावक बनने में बहुत मदद करेगी।

एक अच्छा इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनना आपके लिए क्यों सही रास्ता है –

जरा याद कीजिए की जब भी आप कोई भी किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट यानी स्मार्टफोन या कपडे खरीदते है तो उन में ज्यादातर कहा से देखकर खरीदते है।

जाहिर सी बात है की आप उसे ऑनलाइन या फिर अपने सोशल मीडिया से देखकर खरीदते है भले ही आप उस प्रोडक्ट को offline market से खरीदे लेकिन आपके उस प्रोडक्ट को ख़रीदने की सम्भावना बढ़ जाती है जो आपने पहले देखा था।

लेकिन आपके खरीदने की सम्भावना आप पर पड़े प्रभाव पर निर्भर पड़ती है जो प्रभाव प्रभावक ने आप पर डाला था।

इसीलिए एक अच्छे प्रभावक का होना बहुत ज्यादा जरुरी है ताकि लोग आप पर विश्वास करे। यदि आप अपने अनुयायियों के साथ अच्छा सम्बंद बना सकते है तभी आप एक अच्छे प्रभावक बन सकते है। जिसके लिए आपके पास एक अच्छी रणनीति का होना बहुत आवश्यक है।

मै आज इस आर्टिकल में आपको एक अच्छा प्रभावक बनने के लिए कुछ विचार साझा करूँगा जो की इस काम में आपके बहुत मददगार साबित होंगे।

तो चलिए जानते है –

अब सबसे पहले आपको Instagram Influencer Kaise Bane? के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो की इस प्रकार है –

Instagram Influencer kaise Bane?

  1. एक आला/Niche चुने।
  2. अपने कंटेंट को Blog में तब्दील करे।
  3. एक Instagram Business Account बनाये।
  4. अपना इफेक्टिव इंस्टाग्राम बायो लिखे।
  5. अपने इंस्टाग्राम एस्थेटिक पर खास ध्यान दे।
  6. अपने ब्रांड के लिए एक अच्छा कैप्शन लिखे।
  7. सही हैस्टग का इस्तेमाल करे।
  8. ब्रांडो से सम्पर्क रखे।
  9. नई सामग्री साझा करे।
  10. अपने अनुयाइयों से बातचीत करे।

[button type=”big” color=”black”] Step 1[/button] एक आला /Niche चुने –

Instagram influencer Kaise bane? का सबसे पहला चरण है की आपको अपनी Niche चुनना है। Niche चुनने से अभिप्राय है की आपको एक इन्फ्लुएंसर बनने से पहले यह निर्णय लेना होगा की आप की आप किस चीज से सम्बंधित सामग्री अपने फोल्लोवेर्स को प्रदान करेंगे।

यह बहुत ही जरुरी है, क्योकि एक व्यक्ति अधिक कामो में एक्सपर्ट नहीं हो सकता और न ही आपके फोल्लोवेर्स आपके ऊपर ज्यादा विश्वास कर पायंगे। इसीलिए आपके लोए यही बेहतर होगा की आप अपने लीये अपनी रूचि अनुसार एक सही और अच्छी सी निचे का चयन करे।

और उसके बाद ही अगला कदम उठाये।

जैसे की शायद आपको किसी टेक्नोलॉजी में रूचि हो / नए कपड़ो / या फिर आपको यात्रा करना पसंद हो, तो इसी प्रकार से आप भी अपनी एक niche को चुन ले।

उद्धारण के तौर पर हम Huda Kattan को ले सकते है जो की एक बहुत अच्छी जानी पहचानी प्रभावक है। ये अपनी हर पोस्ट मेकअप से सम्बंधित करती है।


[button type=”big” color=”black”] Step 2[/button]अपने कंटेंट को Blog में तब्दील करे –

अब बात आती है की अपने कंटेंट को ब्लॉग में कन्वर्ट करने की। आपको अपने इस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट साझा करने के साथ साथ यह भी बहुत जरुरी है की आप अपने फोल्लोवेर्स को पड़ने के लिए और भी अच्छी सामग्री उपलब्ध करवाए।

इसके लिए आपको अपनी एक वेबसाइट की आवस्य्क्ता होगी। और आपकी एअर्निंग में इजाफा होगा। इसीलिए अगर आप यह भी करते है तो यकीनन आपको बहुत फायदा होगा।

तो यदि आप अपना फ्री में एक ब्लॉग शुरु करना चाहते है तो यह क्लिक करे – How to Create a Free website For Blogging .

[button type=”big” color=”black”] Step 3[/button]एक Instagram Buisness Account  बनाये – 

Instagram Business Account आपके इस सवाल (Instagram Influencer Kaise Bane) का एक महत्वपूर्ण अंग है।

अब मै बताता हु की आपको इसकी आवस्य्क्ता क्यों है?

इंस्टाग्राम बिज़नेस अकाउंट में ऐसे बहुत से लाभदायक टूल्स (like Instagram Insights etc ) मिलेंगे जो आपको एक अच्छा इन्फ्लुएंसर बनने में बहुत मदद करंगे।

यह आपको ऐसी बहुत सी जानकारी प्रदान करेगा जो आपको किसी भी व्यक्तिगत खाते में नहीं मिलेंगी। जैसे की इंस्टाग्राम इनसाइट्स।

अब सवाल यह आता है की यह क्या काम करता है।

दरअशल, यह आपको अपने अनुयाइयों/followers का जनसांख्यिकीय डेटा(Demographic Data) प्रदान करता है। मतलब की यह आपको वह सब कुछ बता देगा की की कब और किस समय आपके फोल्लोवेर्स आपकी वेबसाइट या प्रोफाइल ज्यादा देखते है। किस समय आपके द्वारा की गई पोस्ट पर ज्यादा likes या comments आते है।

यहां तक की आप यह भी अंदाजा लगा सकते है आपको किस समय कैसी पोस्ट्स करनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की वो कैसे?

तो आपको करना क्या है की सबसे पहले आप अपने अकाउंट इनसाइट में जाइये और वहा भूतकाल में की गई पोस्ट्स के डाटा का आंकलन कीजिये कि किस समय आपके दर्शको यो फोल्लोवेर्स ने आपकी किस पोस्ट को अधिक देखना पसंद किया है। फिर आने वाले समय में उसी समय पर पहले वाली पोस्ट से सम्बंधित पोस्ट कीजिये।

इससे होगा क्या कि आपके फोल्लोवेर्स को यह लगने लगेगा कि आप उनकी इच्छा के अनुसार जानकारी उन्हें प्रदान कर रहे हो। तो ऐसे में उनका विश्वास और भी बाद जाएगा।

[button type=”big” color=”black”] Step 4[/button]अपना Effective Instagram Biography लिखे-

आपने इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के बाद आपको उस पर अपनी एक अच्छी और यूनिक बायोग्राफी लिखनी है। ताकि जो भी आपकी पोस्ट को देखे और उसके बाद आपकी प्रोफाइल को देखे तो उसे आपके बारे में सब कुछ समज आ जाना चाहिए।

भले ही बायो लिखने के लिए आपको 150 शब्द मिले लेकिन उन्ही में आपको अपने बारे में सब कुछ लिखने कि कोसिस करनी है। बायोग्राफी लिखना आना भी एक कला है जो आपको आनी चाहिए।

इसके लिए जरुरी नहीं कि आप पैसे देकर किसी से लिखवाये बल्कि आप स्वयं आपने बारे में सोचिये और लिख दीजिये। यह कोई जयादा मुश्किल कार्य नहीं है।

अब आपके पास एक और भी रास्ता है कि अपने बायो में एक लिंक देकर आप अपने फॉलोवर्स को अपने ब्लॉग तक पहुचाये। ताकि वे आपके बारे में और भी जान सके। जिससे कि आपके प्रति उनका विश्वास और भी बाद जाए।

जब फोल्लोवेर्स को आप पर विश्वास हो जाएगा तो वे आपकी बातो को और भी ध्यान से सुनेंगे। और यदि ऐसा हो जाता है तो आप अपना कोई भी खुद का ब्रांड बना सकते है और उसका सीधा फायदा आपको होगा। इसीलिए एक वेबसाइट का होना एवं उस पर आपकी निचे से सम्बंधित ब्लोग्स लिखना आपके लिया बहुत फायदेमंद होगा।

यहां मै आपको एक बायोग्राफी लिखने का एक अच्छा उद्धरण भी पेश कर रहा हु। आप भी इसी प्रकार से अपनी बायोग्राफी लिखकर अपने फोल्लोवेर्स को और ज्यादा आकर्षित कर सकते हो।

या फिर आप ऊपर के चित्र में देख सकते कि कैसे Huda Kattan ने अपनी बायोग्राफी में बहुत ही सिमित शब्दो में बहुत अच्छा लिखा है।

[button type=”big” color=”black”] Step 5[/button]अपने इंस्टाग्राम एस्थेटिक पर ध्यान दे – 

आपके सवाल का पांचवा महत्वपूर्ण अंग है अपने इंस्टाग्राम एस्थेटिक पर ध्यान देना।

इंस्टाग्राम एस्थेटिक पर ध्यान देने से अभिप्राय है कि सबसे पहले आप सभी बड़े इन्फ्लुएंसर्स पर नजर डालिये कि उन सभी में क्या चीज कॉमन है। फिर आप भी उनको देखकर काम कीजिए कि आप क्या गलती कर रहे है जो वो अन्य नहीं कर रहे।

उनकी हर रोज कि दिनचर्या पर जरा गौर फरमाइए और फिर काम करके देखिये। आपको एक अलग सा बदलाव महसूस होगा। आप बहुत तेजी से ग्रो कर पाएंगे।

अब मै आपको एक उद्धारण के साथ समझने कि कोसिस करता हु। निचे चित्र में देखिये-

यह आप जैसा कि देख पा रहे है एक इन्फ्लुएंसर द्वारा अपने फिटनेस अकाउंट पर केवल फिटनेस से सम्बंधित ही फोल्लोवेर्स के लिए भरपूर मात्रा में कंटेंट को प्रदान किया गया है।

अगर आप ने गौर किया हो तो यह देखिये कि जैसा इन्होने अपनी बायोग्राफी में लिखा है ठीक वैसे ही इन्होंने कंटेंट डाला है। जो कि सबसे महत्वपूर्ण है।

इसके साथ ही एक अन्य उद्धरण है –

उसी प्रकार यहां इन्होने भी अपनी बायोग्राफी में खुद को एक कलाकार को दर्शया है और निचे कंटेंट भी वैसा ही डालकर अपने फोल्लोवेर्स को एक बेहतरीन होने का एहसास कराया है।

[button type=”big” color=”black”] Step 6[/button]अपने Brand के लिए एक अच्छा Caption लिखे –

आप अपने फोल्लोवेर्स को किस तरह व्यस्त रख सकते है?

तो शायद आपका जवाब होगा कि ज्यादा से ज्यादा पोस्ट डालकर। जी नहीं!

आप केवल ज्यादा पोस्ट डालकर ही अपने फोल्लोवेर्स को व्यस्त नहीं रख सकते है। बल्कि इसका आपको नुकसान भी हो सकता है। क्योकि जिस प्रकार आप ने भी महसूस किया होगा कि आप भी कई बार एक जेस्सी ही पोस्ट्स को देख कर ऊब जाते है ठीक उसी प्रकार आपके फॉलोवर्स भी आपसे ऊब जाएंगे।

तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

तो देखिये इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी niche के अनुसार अपनी पोस्ट्स को मजाकिया ढंग से अपने फोल्लोवेर्स तक पहुचाइए। ताकि वे आपकी पोस्ट्स को पढ़कर बोर होने के बजाये रूचि रखे।

तो अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि ऐसा कैसे संभव है?

जी हां! यह बहुत ही आसान है।

निचे मै आपको यह उदाहरण के माध्यम से आपको समझने कि कोसिस करूँगा। आप इन चित्रों को जरा गौर से देखिये।

आपके द्वारा कि गई पोस्ट्स में और इन पोस्ट्स में कितना अंतर है। आप पायंगे कि यहां हर चीज को एक अनोखे अंदाज में आपने फोल्लोवेर्स को कंटेंट परोसा गया है।

तो दोस्तों जैसा कि आप चित्र में देख पा रहे है यहां हर एक पोस्ट को अलग अंदाज में पेश करने कि बहुत ही उम्दा कोसिस कि गई है।

यहां देण्य एक रेस्टुरेंट है जो अपनी हर पोस्ट को मजाकिए ढंग से share कर रहा है और भरी मात्रा में लोगो का ध्यान अपनी और आकर्षित कर रहा है।

इन्होने लोगो को यह तक पता नहीं चलने दिया कि यह लोगो के मनोरंजन के लिए है या फिर अपने स्वयं के ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए।

इसी प्रकार आप लोग भी अपनी निचे के लिए ऐसे ही कैप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी आपके सवाल(Instagram Influencer Kaise Bane) का एक महत्वपूर्ण बिंदु बन सकता है।

[button type=”big” color=”black”] Step 7[/button]सही हैशटैग का इस्तेमाल करे –

सही हस्टाग का इस्तेमाल करना आपके सवाल का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हो सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि वो कैसे?

तो एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन्होंने भी हैशटैग का इस्तेमाल किया था उनकी फैन फोल्लोविंग में अन्यो से 12.6% अधिक इजाफा देखा गया है।

हैशटैग आपको अन्यो से अलग बनाने में मदद करता है।

अब आपके दिमाग में सवाल आया होगा की वो कैसे?

तो वो इसलिए क्योकि जब भी कोई यूजर आपकी प्रोफाइल को सर्च करेगा तो हैशटैग के इस्तेमाल करने से आपकी प्रोफाइल सबसे ऊपर दिखेगी।

कुछ अच्छे हैशटैग के उदाहरण –

  • समुदाय विशेष
  • जीवनशैली विशिष्ट
  • स्थान-विशेष
  • प्रतियोगिता-विशिष्ट
  • अभियान-विशिष्ट
  • विषय-विशेष
  • उत्पाद विशिष्ट
  • ब्रांड विशिष्ट
  • घटना-विशेष

अब बात करते है की अपनी पोस्ट में इस्तेमाल करने के लिए बेहतरीन हैशटैग कहाँ से प्राप्त करे?

तो इसके लिए आप एक नजर इस चित्र में डालिये सायद आपको खुद ही अंदाजा हो जाएगा।

अब यहां देखकर आप भी अपनी Niche के अनुसार अच्छे हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ विशेषज्ञो ने पाया की किसी भी पोस्ट में 10-15 हैशटैग का इस्तेमाल करना एक बहुत ही अच्छा है।

या फिर आपके पास एक अन्य तरीका यह भी है की आप अपनी Niche से सम्बंधित आपके कॉम्पिटशर्स को भी एक बार चेक कर सकते हो की वे किस प्रकार के हैसटैग का इस्तेमाल कर रहे है।

ध्यान रहे की आपको उन्हें कॉपी भी नहीं करना है क्योकि इससे आप कभी भी एक अच्छे इन्फ्लुएंसर नहीं बन पाओगे और न ही लोग आप पर विश्वास करेंगे।

है आप यह कर सकते है की आप स्टार्टिंग में बड़े ब्रांड्स से थोड़ा बहुत तरीका जरूर समझ सकते है।

जैसे की यहां चित्र में दिखाया गया है।

इस तरह से आप अपनी पोस्ट्स में हैसटैग का इस्तेमाल करके आपकनी पोस्ट्स को अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचा सकते है। और इंस्टाग्राम इनसाइट्स से आप अपने हैसटैग के प्रदर्शन को देख सकते है।

आप अपनी एक पोस्ट के साथ 30 हैसटैग तक प्रयोग कर सकते है।

[button type=”big” color=”black”] Step 8[/button]ब्रांडो के साथ संपर्क में रहे –

जैसा की आप जानते है हर तरह के ब्रांड्स आपने विज्ञापन करने के लिए बड़े-बड़े इन्फ्लुएंसर्स का सहारा लेते है।

तो क्या आप जानते है की वे ऐसा क्यों करते है या फिर कहे की आज के टाइम इ बहुत सारे ऐसे ब्रांड्स है जो अपना विज्ञापन केवल और केवल सोशल मीडिया पर ही करते है।

तो ऐसा क्यों है?

ऐसा इसलिए क्योकि आज के समय में युवा वर्ग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का प्रयोग करता है। और बहुत सारे ब्रांड्स के उत्पाद ऐसे होते है जो केवल यूथ के लिए ही होते है। जैसे की प्रोटीन।

तो इस तरह की चीजे आजकल सबसे ज्यादा सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा बिकती है। इसीलिए उन ब्रांड्स को ऐसे इन्फ्लुएंसर्स की जरुरत होती है जो उनके उत्पाद को अच्छे से और ज्यादा-से-ज्यादा लोगो तक पहुंच सके।

फिर ये कम्पनिया उन इन्फ्लुएंसर्स को अपने उत्पाद के विज्ञापन के लिए कहती है जो उनके उत्पाद में रूचि रखते है और एक अच्छी फैन फोल्लोविंग होती है।

इसिलए आपको भी इस चीज का विशेष ध्यान रखना है की आप हमेशा उन ब्रांड्स के संपर्क में रहे जो आपके Niche से सम्बंधित है।

यह आपके सवाल(Instagram Influencer Kaise Bane) का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योकि यही आपकी कमाई का सबसे बेहतर जरिया है। इसीलिए इस बात का खास ध्यान रखे।

[button type=”big” color=”black”] Step 9[/button]नई सामग्री साझा करे –

तो दोस्तों एक अच्छा इन्फ्लुएंसर बनने के लिए सबसे जरुरी गुण है की आपको हमेशा नई सामग्री तो पोस्ट करनी ही है इसके साथ-साथ आप में यह भी समझ होनी चाहिए की पोस्ट को कब, कैसे, और कितनी पोस्ट करनी है।

क्योकि ये चीजे आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। ये चीजे अक्सर आपकी फैन-फोल्लोविंग पर बहुत गहरा असर डालती है।

अगर हम बड़े ब्रांड या फिर इन्फ्लुएंसर्स की बात करे तो वो प्रतिदिन औसतन 1.5 गुना पोस्ट करते है।

कैमरन डलास या तारा व्हिटमैन की बात करे तो ये लोग दिन में लगभग एक या दो पोस्ट करते है। ऐसा करने से वे अक्सर अपने फोल्लोवेर्स से जुड़े रहते है। जिससे की न तो उनके इंस्टाग्राम इनसाइट्स के डाटा में कमी आती है और न ही उनके द्वारा की गई पोस्ट्स पर लाइक्स की।

यह जरुरी नहीं की आप भी इनकी तरह एक या दो ही पोस्ट करे। आप ज्यादा भी कर सकते है। लेकिन आप पोस्ट करने का भी एक शेडूल होना चाहिए। जिससे की आपकी निंरतरता बानी रहे।

इसके लिए कई टूल्स भी आते है जिसकी सहायता से आप अपनी अग्रिम शेडूलिंग तैयार कर सकते है। जेसे की स्केड।

आप इस टूल का प्रयोग कई सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर पोस्ट्स करने के लिए भी कर सकते है। जैसे फेसबुक, Pinterest , इंस्टाग्राम, इत्यादि।

आप इसका प्रयोग बहुत से खातों, पोस्ट्स, और फोटो या वीडियोस को अपलोड करने के लिए भी कर सकते है। यह हर डिवाइस पर काम करता है जैसे की एंड्राइड, ios , या फिर पीसी में भी आसानी से कर सकते है।

और भी अधिक जांनकारी के लिए आप इसे Youtube के माध्यम से और अच्छे से जान सकते है। यह आपकी Instagram Influencer Kaise Bane?में बहुत मदद करेगा।

[button type=”big” color=”black”] Step 10[/button]अपने अनुयाइयों से बातचीत करे –

दोस्तों यदि आप एक अच्छे इन्फ्लुएंसर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोल्लोवेर्स के साथ हमेशा बातचीत के जरिये या किसी भी जरिये जैसे चैट इत्यादि के माध्यम से उनके साथ संपर्क में रहना पड़ेगा।

इससे होगा क्या? की आप जिस प्रकार से लोगो के साथ बातचीत करेंगे तो इससे उनके मन में आपके प्रति एक विश्वास जागेगा जो की बहुत जरुरी है। फिर वह आपकी हर पोस्ट को पड़ना भी पसंद करेगा और अच्छे-अच्छे कमैंट्स भी करेगा।

इससे यदि कोई नया यूजर आपकी प्रोफाइल को देखेगा तो उस पर भी इस्सके बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

लेकिन एक बात का आप लोगो को खास ध्यान रखना है की यदि आपका कोई भी यूजर आपसे किसी भी प्रकार की कोई सलाह लेना चाहे तो आप उससे अच्छी तरह से बातचीत करे और उससे किसी भी प्रकार की कोई भी गलत जानकारी न दे।

यदि वह कोई ऐसा सवाल पूछता है जो आपको नहीं पता या डाउट हो तो आप उसे यह बोल सकते है की मुझे इसमें थोड़ा डाउट है मै आपको इसके बारे में रिसर्च करके कुछ समय बाद बताता हु।

इससे आपका प्रभाव उस पर काम होने की बजाय और भी मजबूत होने की सम्भावना है क्योकि उसे विश्वास हो जायगा की आप उसे किसी भी प्रकार की कोई गलत जानकारी नहीं दे रहे है।

आपके अपने एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने का एक अन्य तरीका यह भी हो सकता है की आप अपनी Niche से मिलती जुलती अन्य पोस्ट्स पर आए कमैंट्स को पढ़िए।

इससे होगा क्या की आपको पहले से ही थोड़ा बहुत यह अंदाजा हो जाएगा की इस पोस्ट पर आपके उसेर्स आप से क्या-क्या सलाह ले सकते है।

यह तरीका आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

यदि आप जानना चाहते है की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने तो यह क्लिक करे- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने?

यदि आप हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग के बारे संक्षेप में जानना चाहते है तो यह क्लिक करे – Digital Markeitng Kya Hai?

निष्कर्ष –

दोस्तों एक बात सो आप भी जानते है की हर कार्य को करने में मेहनत लगती है चाहे वह किसी भी प्रकार से यानी शारीरिक या मानसिक।

वही नियम यहा भी लागू होता है। यहां आपको दोनों तरह का काम करना पड़ेगा शारीरिक और मानसिक। क्योकि आपको हर रोज समय पर पोस्ट डालनी होती है और पोस्ट डालने से कही ज्यादा मेहनत उस पोस्ट को बनाने में लगती है जो की आप भी जानते है।

लेकिन यह भी ध्यान रखे की कभी भी कुछ भी एक दिन में नहीं होता। किसी भी प्रकार से एक महान बनने के लिए आपको हर रोज थोड़ी-थोड़ी मेहनत करनी होती है जो की यहां भी करनी है।

इन सब के साथ-साथ आपको अपने इंस्टाग्राम सौन्दर्य को भी ध्यान में रखना होता है और आपने फोल्लोवेर्स के साथ संपर्क बनाए रखना भी बहुत जरुरी है।

तभी आप एक सफल इन्फ्लुएंसर बन सकते है।

उम्मीद करता हु दोस्तों की आपको Instagram Influencer Kaise Bane? से सम्बंधित यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप अपना कीमती कमेंट निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। ताकि हम आपको और भी बेहतर जानकारी प्रदान कर सके।

3 thoughts on “INSTAGRAM INFLUENCER KAISE BANE? Learn in 10 Steps”

Leave a Comment