Beginners Basic Guide to SEO in Hindi for 2020|

Basic Guide to SEO in hindi

क्या आप वास्तव में SEO सीखना चाहते है?
अगर आपका जवाब है, हां! तो यह गाइड केवल आपके लिए ही है।

क्योकि जब भी कोई नौसिखया Digital Marketing में कदम रखता है तो उसके सामने यह सबसे बड़ी समस्या होती है की उसका कोई भी कीवर्ड रैंक नहीं करता या अगर करता भी है तो एक कॉम्पिटेटिव कीवर्ड पर रैंक नहीं करता है।

जिससे की साइट पर ट्रैफिक न के बराबर होता है और कई बार जब हम शुरुआत में अगर ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल लिखते है तो रैंक न कर पाने की वजह से हमारा google adsance भी approve नहीं होता है।

इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यही होती है की उसे SEO के basic knowledge नहीं होती है जो की सीखना जरुरी होता है। तो आज इस गाइड में हम लोग SEO के basics को ही जानने वाले है।

इस गाइड में हम उन कीवर्ड के बारे में जान्ने वाले है जो आपकी वेबसाइट पर शुरुआत में ट्रैफिक लाने में मदद करेंगे और आपकी साइट को सर्च इंजन के अनुकूल बनाने एवं लिंक बनाने में मदद करेंगे।

तो चलिए शुरुआत करते है, Basic SEO in hindi

सबसे पहले मै यहां आपको एक इन्फोग्राफिक के माध्यम से SEO के उन मुख्य पहलुओ के बारे में अवगत कराना चाहता हु।

जैसा की आप उप्पर देख पा रहे है बेहतर SEO की शुरुआत के साथ सुरु होती है और कुछ एक स्टेप्स को फॉलो करती है जो की उप्पर दर्शाये गए है।

अब हम एक सफल SEO की technics को जानने के लिए एक-एक करके इन सात चरणों के बारे में जानते है,

  • Crwal Accessibility जिसकी सहायता से search engine किसी भी वेबसाइट के बारे में जानता है या उसे समझता है।
  • Compellinng Content /सम्मोहक सामग्री जो की किसी भी serach user को उसकी query का सबसे सही और तर्कपूर्ण उत्तर देता है।
  • Keyword Optimize/कीवर्ड को अनुकूलित करना, ताकि हम उस कीवर्ड को यूजर के लिए अधिक आकर्षित बना सके और सर्च इंजन के लिए उस कीवर्ड को अनुकूलित कर सके।
  • Great user experience, जिसमे की fast loading speed और सम्मोहक UX उस सहित कुछ अन्य फीचर्स भी शामिल है जो की बेहतर user experience बनाने में मदद करते है।
  • Share-Worthy Content साझा करने योग्य सामग्री जो की यूजर के पढ़ने पर उसके हर संशय का समाधान करे जिससे की उसके मन में उसे दुसरो के साथ साझा करने की इच्छा उत्पन हो। ऐसी सामग्री ही लिंक/link, उद्धरण/citations और प्रवर्धन/amplification कमाती है।
  • Title, URL, और description ऐसा लिखे जो की रैंकिंग में उच्च CTR प्राप्त कर सके।
  • SERP पर रुके रहने के लिएsnippet/schema markup का इस्तेमाल।

अब हम इन सभी को एक-एक करके और गहराई से जानते है –

सबसे पहले हम बात करते है, Crawl Accessibility

जैसा की google हमे समझाता है –

Crawlers वेबपृष्ठो को देखते है और उन पृष्ठों पर दिए गए लिंक का अनुसरण करते है, जिस तरह से आप वेब पर कंटेंट ब्राउज कर रहे थे, ठीक उसी तरह। Crawlers एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाते है तो वह से डाटा इकठ्ठा करके फिर से google के पास जाते है।

अगला है सम्मोहक सामग्री/compelling content

सम्मोहक सामग्री के कुछ मुख्य लक्षण है, जैसे की

कंटेंट में Relevancy/प्रासंगिकता का होना बहुत जरुरी है।
प्रासंगिकता से अभिप्राय आपके दर्शको की आव्सय्कताओ, इच्छाओ, आकांशाओ, आशंकाओ इत्यादि को सम्बोधित करती हो। इस तरह का कंटेंट लिखने के लिए निश्चित ही आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी हो, जितनी अधिक जानकारी उतना ही बेहतर परिणाम होगा।

सम्मोहक सामग्री अनन्य/exclusive होती है।
सम्मोहक सामग्री आपके ब्रांड की पुष्टि करती है। seo in hindi

Keyword Optimization

जिसे हम keyword research भी कहते है, सर्च इंजन से आपकी वेबसाइट पर योग्य ट्रैफिक लाने सबसे बेहतरीन कीवर्ड पर शोध, विश्लेषण एवं उसका चयन करना ही कीवर्ड ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है। seo in hindi

Great User Experience

User Experience किसी भी व्यक्ति की भावनाओ या व्यव्हार को उस उत्पाद, सेवा या लेख के प्रति जो वह इस्तेमाल करता है, सन्दर्भित करता है। seo in hindi.

Share Worthy Content

Content Create करना एक आसान काम नहीं है। और एक बहुत अच्छा content create करना तो अपने आप में एक महान कार्य है। क्योकि इंटरनेट पर हर विषय पर आपको बहुत कुछ मिल जायगा लेकिन उस विषय के बारे में सम्पूर्ण और बेहतर जानकारी बहुत काम देखने को मिलेगी।

कंटेंट को create करने के लिए केवल एक समय लगाना ही काफी नहीं है। बल्कि आपको उस कंटेंट को लिखते वक़्त उन सभी समस्याओ और सवालों का जवाब भी आपको वहा देना होगा जो एक पाठक के दिमाग में पढ़ने के दौरान उभर सकते है।
और अधिक इसके बारे में जानने के लिए आप इस easy guide को भी फॉलो कर सकते है।

Title, URL And Description

Snippet/Schema Markup

तो दोस्तों यह थी basic guide to SEO in hindi पर एक छोटी सी और बहुत जरुरी जानकारी, शुरुआती ब्लोग्गेर्स के लिए, जो की उम्मीद करता हु आप सभी को बहुत अच्छी लगी होगी। अगर हां! तो इसे शेयर करे और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित जानकारी के लिए आप blogs के सेक्शन में जाकर सब कुछ पढ़ सकते है और जो भी आपको किसी अन्य विषय पर पोस्ट चाहिए तो आप निचे कमेंट कर सकते है, आपकी इच्छा पर बेहद जल्द अमल किया जायगा।

Leave a Comment