Google May 2020 core update in Hindi|

4 May, 2020 को Google Search Liaison ने broad core algorithm update जारी करने की घोषणा की। इसे गूगल द्वारा May 2020 Core Update in Hindi/broad core update का नाम दिया गया। यह उन सभी गूगल का हिस्सा है जो गूगल सालाना आधार पर जारी करता है।

विशेष्ज्ञो के अनुसार google द्वारा यह update कोरोना जैसी महामारी के दौरान search engine में अचानक किसी एक कीवर्ड के अत्यधिक सर्च वॉल्यूम होने के कारण सर्च इंजन रिजल्ट्स में सुधार लाने के लिए इसे जारी किया है।

इस अपडेट के कारण आपकी रैंकिंग में गिरावट और इजाफा दोनों देखने को मिल सकते है। क्योकि जब भी गूगल ने इस तरह का कोई अपडेट जारी किया है तो सर्च रिजल्ट्स में काफी बदलाव देखने को मिला है।

May, 2020 Core Update is the second core update in 2020

यह Google द्वारा किया जाने वाला 2020 का दूसरा core update है। इससे पहले गूगल ने पहला core update january 2020 में निकाला था।

अब इससे यह एक सवाल भी निकलकर आता है की क्या इस महामारी के बाद गूगल इस अपडेट को बंद कर देगा?
जवाब है, नहीं।

May, 2020 Core Update का लक्ष्य

सभी देशो की भाषाओ के लिए search results में सुधार लाने के लिए एवं व्यापक रूप से ध्यान देने के लिए broad core update दिया गया है।

इस अपडेट के roll-out होने के बाद स्वाभाविक रूप से खोज रिजल्ट्स ranking में इजाफा या गिरावट देखने को मिलेगा।

इसमें आप एक अन्य तरिके से भी अंदाजा लगा सकते है की यदि january core update में अगर आपकी रैंकिंग में इजाफा हुआ था, तो चांस है की इस बार भी आपकी रैंकिंग में बढ़ोतरी होगी। यह पूरी तरह से सचाई तो नहीं है मगर इसके आधार आप एक अंदाजा लगा सकते है।

तो जानने के लिए May 2020 core update in hindi के बारे में पूरा जानिये

SEO क्या है? कैसे हम इसे अपनी वेबसाइट के लिए लाभदायक बना सकते है?

Covid-19 के बाद पहला Core Update

जैसा की मैंने बताया यह गूगल का दूसरा core update है और इससे पहले january 2020 के दूसरे सप्ताह में आया था।

उस वक़्त कोरोना वायरस का कहर इतना ज्यादा नहीं था। और किसी भी कीवर्ड के searches इतने ज्यादा नहीं थे जितने की उसके कुछ समय पश्चात अचानक देखने को मिले।

जब से कोरोना या COVID-19 को एक वैश्विक महामारी घोषित किया है तब से सब कुछ बदल गया है, चाहे हम इंटरनेट की बात करे या एक आम जिंदगी की। ऐसे में search users में बदलाव आना एक स्वाभाविक है क्योकि आजकल हम हर चीज इंटरनेट पर search करना पसंद करते है।

और यह बात गूगल ने भी एक ट्वीट के माध्यम से कही की किसी भी कीवर्ड के लिए इतनी ज्यादा खोज कभी नहीं हुई। जो की coronavirus/COVID-19 के लिए हुई है।

यह सर्च वॉल्यूम केवल एक कंट्री का है अगर हम पुरे संसार के लिए इसे खोजते है तो यह बहुत बड़ा आकड़ा हो जाता है।

इस महामारी ने उन लोगो को भी बदल दिया जो इस तरह की खोज कभी नहीं करते थे। जैसे की अगर हम बात करे यात्रा, मनोरंजन, लाइव घटनाओ से सम्बंधित खोजने वाला भी आज इसके बारे में search कर रहा है।

और इसके विपरीत जो चीजे अत्यधिक प्रचलित थी उन्हें अब उतना नहीं search किया जा रहा है।

इसीलिए गूगल को भी इस समय में एक ऐसी चुनौती का सामना करना पड रहा है जिससे की उसे यह समझना होगा की user किस तरह से search कर रहा है या कौन सा रिजल्ट उसके लिए एक बेहतर रिजल्ट होगा।

समय के अनुसार, हम देखंगे की गूगल किस तरह से users की खोज का सही परिणाम प्रदान करने में सक्षम होगा।

May 2020 Core Update in hindi: आपको क्या करना चाहिए

अगर हम गूगल की माने, तो गूगल का कहना है की यह अपडेट भी उन पहले कोर अपडेट जैसा ही है।

और कही न कही गूगल का यह भी कहना है की यदि गूगल कोर अपडेट के कारण आपकी रैंकिंग में गिरावट आती है तो इसे ठीक करने का कोई तरीका नहीं है।

तो इसीलिए आपको एक सलाह दी जाती है की हमेशा एक अच्छा कंटेंट तैयार करे। ताकि वह किसी भी यूजर से प्रसांगिक हो।

तो Google broad core update से recovery करने के लिए आप इस को पढ़ सकते है।

तो आशा करता हु दोस्तों की आपको May 2020 core update in hindi के बारे में जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी। इसीलिए इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। यदि आप ऐसा करते है तो मै आपके लिए भविष्य में और भी महत्वपूर्ण पोस्ट लिखता रहूँगा।

Leave a Comment