Google se Online Paise Kaise Kamaye-Best Ways to earn money

Online Paise Kaise Kamaye :-

 आज के युग में हर कोई पैसे कमाने के आसान से आसान जरिये की तलाश में है।

और यह संभव भी है की आज के समय में अगर देखा जाय तो ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है लेकिन उसके लिए भी आपके पास एक सही मार्गदर्शन का होना बहुत आवश्यक है।

तो नमस्कार दोस्तों मै सुमित श्योराण एक डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल आज आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिनसे के आप बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इनमे से कुछ तो ऐसे बहुत ही जबरदस्त तरिके है जिनसे न आप केवल पैसे कमा सकते है बल्कि आप भविष्य में बहुत अच्छा कर सकते है।

शुरू करने से पहले हम एक साधारण दिनचर्या के बारे में थोड़ा बात करते है, तो देखते है की हम लोग आजकल सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है फिर चाहे बात हो फेसबुक की या इंस्टाग्राम की। हम लोग इनका भर-भर कर इस्तेमाल करते है।

इसकी बजाय अगर हम अपना वही समय एक सही मार्गदर्शिता के साथ इन सभी पर व्यतीत करते है तो संभावित ही नहीं बल्कि सौ प्रतिसत आप पैसे कमा पाएंगे।

जहा हम लोग अपना कीमती समय इन सब पर केवल एक मनोरंजन के लिए गुजार देते है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इन सब नेटवर्को के माध्यम से बहुत से लोग लाखो कमा रहे है।

तो ऐसे में क्या के लिए यह जानना जरुरी नहीं है की कैसे वे लोग यह सब कुछ कर रहे है और क्या आप उसे नहीं कर सकते। जी नहीं! ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप भी उन तरीको को अपनाकर पैसे कमा सकते है।

मै इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी तरीका नहीं बाटने वाला हु जिसे की आप कर नहीं सकते है या जिसे आप समाज न सके। अगर आप एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना जानते है तो बखूबी आप इन् सभी तरीको को कर पाओगे।

इसीलिए यदि आप अच्छी तरह से जानना चाहते है की online Paise Kaise Kamaye तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा ताकि कोई भी ऐसा तरीका न हो जिससे की आप परिचित न हो। सभी तरीको के बारे में जानने के बाद ही आप अपनी रूचि अनुसार अपने लिए एक सही दिशा का चयन करे।

तो जानते है की Online Paise Kaise Kamaye – 

  1. Blogging.
  2. YouTube.
  3. Affiliate Marketing.
  4. Freelancing.
  5. Social Media.
  6. Data Entry.
  7. Language Translating.
  8. Online Tutoring.
  9. Web Designing.

तो चलिए शुरुआत करते है एक बहुत ही पावरफुल और वर्तमान में बहुचर्चित ऑनलाइन पैसे कमाने के तरिके के साथ –

Blogging :- 

दोस्तों आजकल आप ने बहुत देखा या सुना होगा की जिससे भी पूछते है वही ब्लॉगिंग का नाम लेता है। तो क्या यह इतना आसान है, और इतना पैसा देता है। तो फ्रेंड्स इसका जवाब हां और नहीं दोनों हो सकते है।

अब सायद आप थोड़े असमंजस में होंगे की ऐसा कैसे?

तो देखिये दोस्तों सबसे पहले बात करते है की यह आसान क्यों नहीं है? दरशल ब्लॉग्गिंग एक ऐसा कार्य है जिसके लिए एक शौक़, रूचि, जोश, जूनून और धैर्य, इन सभी की अवस्य्क्ता होती है। क्योंकी इस कार्य में एअर्निंग में थोड़ा वक़्त लग सकता है वह सब आपकी niche पर निर्भर करता है की आपकी niche में कितनी प्रतिस्पर्धा है।

इसीलिए आपको एअर्निंग के लिए कुछ समय या कहे की महीनोया वर्ष का इंतज़ार करना पड़ सकता है। या सब आपकी मेहनत और आपके कार्य करने के तरिके पर निर्भर करता है।

और आसान इसलिए है की इसे करने के लिए आपको किसी भी अन्य शुरुआत में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने या किसी भी डीग्री की कोई आवस्य्क्ता नहीं होती। आपको बस अपनी niche के बारे में एक अच्छी जानकारी एवं थोड़ी बहुत टेक्निकल जानकारी की अवस्य्क्ता होती है।

और बस आप भी ब्लॉग्गिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

अब ब्लॉग शुरू करने के भी दो तरिके है। या तो आप wordpress.com पर या Tumblr/blogspot पर अपना एक फ्री ब्लॉग बना कर ब्लॉग्गिंग कर सकते है। या फिर अपना एक पर्सनल ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में बहुत अच्छा कर सकते है।

अपना पर्सनल ब्लॉग बंसने के लिए आपको से तक खर्च करने पड़ सकते है। लेकिन अगर आप इस खर्च को वहन कर सकते है तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा बजाय एक फ्री ब्लॉग के।

एक फ्री ब्लॉग में आपका कोई भी ज्यादा कंट्रोल नहीं होता। मतलब की वहा पर न तो आपका पर्सनल डोमेन होता है और न ही वेब होस्टिंग। इसीलिए ब्लॉग्गिंग से एअर्निंग करने के लिए पर्सनल ब्लॉग/वेबसाइट का होना बहुत आवश्यक है। यदि आप जानना चाहते है की ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाये, तो यह लिंक पर विजिट कर सकते है। यह आपको हर छोटी-से-छोटी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

इसके बाद आप अपने ब्लॉग को विज्ञापन के लिए monetise कर सकते है और Google Adsense के माध्यम से कमाई कर सकते है।


YouTube :- 

यदि आप अपनी बात केवल ब्लॉग के माध्यम से अपने फोल्लोवेर्स तक पहुंचने में पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते है तो आपके पास दूसरा ऑप्शन यह होता है की आप उस कंटेंट को वीडियोस के माध्यम तक फोल्लोवेर्स तक पहुंचाए। उसके लिए आपके पास सबसे बेहतर ऑप्शन है यूट्यूब।

यूट्यूब आज के समय में बहुत ट्रेंड में चलने वाला एक प्लेटफॉर्म है जिससे की आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है। और यहा आप ब्लॉग से बहुत जल्दी कमाई कर सकते है।

लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ एक बातो का ध्यान रखना होता है। जैसे की आपका चैनल या वीडियोस उन टॉपिक पर होने चाहिए जो लोग देखना पसंद करते है। जैसे की अगर बात करे तो आप किसी भी प्रकार के मनोरंजन से सम्बंधित जो लोगो के लिए कुछ नया हो, उससे सम्बंधित चैनल बना सकते है।

किसी भी चैनल को सक्सेसफुल बनाने के लिए आपके पास एक अच्छी तर्कशक्ति होनी चाहिए ताकि आप अपने चैनल से सम्बंधित सामग्री के बारे में सोच सके जो की आपके दर्शको के लिए कुछ नया हो।

आपका चैनल किसी भी विषय पर हो सकता है। जैसे की आजकल फैशन का बहुत अच्छा दौर है तो आप फैशन से समबन्धित जैसे कपडे या पहनावा आदि किसी भी विषय पर अपना चैनल बना सकते है।

इससे सम्बंधित आपको हज़ारो चैनल और भी मिल जाएंगे जो की बहुत अच्छी खासी कामी कर रहे है। तो आपको भी कुछ अच्छा करने के लिए उनसे बेहतर करना होगा, इसे करने में इंटरनेट आपका सबसे बड़ा दोस्त होगा जो की हर कार्य में मदद करेगा।

आपको जानकर हैरानी होगी की एक Marine Officer (समुद्री अधिकारी) Antonio Centeno जिन्होंने पुरुषो का फैशन विशेष्ज्ञ बनकर अपने यूट्यूब चैनल रियल मन रियल स्टाइल से एक मिलियन डॉलर रुपए कमाए।

इससे आप अंदाजा लगा सकते है की किस तरह से बहुत आसानी से यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते है। इसके लिए बस आपको एक सही सोच के साथ चलना होगा।

शायद हो सकता है की आप इतना न भी कमा पाओ लेकिन इतना तो जरूर है की आप अपने व्यर्थ समय को एक सही दिशा में उपयोग करके बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing :-

एफिलिएट मार्केटिंग जिसे हिन्दी मे सम्बन्ध विपणन के नाम से जाना जाता है। इसके लिए चाहे आपके पास एक वेबसाइट है या फिर केवल एक साधारण सा ब्लॉग है फिर भी आप इसे बहुत अच्छे तरिके से कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी प्रकार के ब्रांड के साथ सम्बन्ध बनाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। तो इसके लिए वह ब्रांड या वेबसाइट जिसके प्रोडक्ट्स का आप एफिलिएट करना चाहते है, आपको एक कोड देता है जिसे आप उस उत्पाद से लिंक करके अपने फोल्लोवेर्स तक पंहुचा सकते है। जिससे की आपको बिच में एक कमिशन के तोर पर एक निचित राशि उस ब्रांड के द्वारा भेट की जाती है।

जब आपको एक बार लिंक मिल जाता है तो फिर आप उसे किसी भी समय किसी को भी उस लिंक के माध्यम से उस उत्पाद एफिलिएट कर सकते है।

अब जानते है की आप किस तरह से इसे कर सकते है जिससे की ज्यादा से ज्यादा कन्वर्शन होने के चांस बढ़ जाते है और जिन तरीको को ज्यादतर लोगो के द्वारा प्रयोग किया जाता है वो है की आप ब्लॉग्गिंग के माध्यम से आपने प्रोडक्ट या एफ्लीएट लिंक को लोगो तक पंहुचा सकते है।

सामन्यतया आप उन लोगो के साथ साझेदारी करना चाहेंगे जो की आपकी एफिलिएट सामग्री से सम्बंधित है। जैसे की अगर आपका ब्लॉग स्मार्टफोन से सम्बंधित है तो जाहिर सी बात है की आप स्मार्टफोन्स का ही एफिलिएट करना चाहोगे। यदि आप एक फाइनेंसियल अद्विसेर है तो आप बचत उत्पादों या सेविंग अकाउंट या क्रेडिट कार्ड या फिर इन्वेस्टमेंट अकाउंट से सम्बंधित चीजों पर ही ध्यान केंद्रित करेंगे।

व्यक्तिगत संबद्ध कार्यक्रमों के लिए साइन अप करने के अलावा, आप एक संबद्ध विज्ञापन नेटवर्क के लिए साइन अप भी कर सकते हैं जो एक ही स्थान पर बहुत सारी कम्पनिया प्रदान करती है। इस तरह, आप देख सकते हैं कि समय के साथ क्या काम करता है और क्या नहीं।

Freelancing :-

फ्रीलांसिंग आज नहीं बल्कि हमेशा से पैसे कमाने का बहुत अच्छा जरिया रहा है और आगे भी इसकी बहुत भरी मात्रा में डिमांड होने वाली है। क्योकि आप भी जानते है की हर कोई किसी भी प्रकार का कार्य या बिज़नेस सुरु करने से पहले एक अच्छी सलाह की जरूरत समझता है। ताकि उसके बिज़नेस में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो या नुकशान का सामना न करना पड़े।

इसीलिए आज जमाना बदल चूका है। पहले के समय में लोग फेस तो फेस बात करने में ज्यादा विश्वास रखते थे लेकिन समय के साथ साथ लोगो की सोच में भी परिवर्तन हुआ है। आज कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की समस्या का हल इंटरनेट से खीजने में ज्यादा विश्वास दिखता है। फिर वह चाहे बात किसी भी प्रकार की सलाह लेने की हो या फिर कोई अन्य।

अगर बात करू मैं फ्रीलांसिंग की डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तो यहां इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। क्योकि जैसा की आप देख पा रहे है डिजिटल मार्केटिंग दिन-भर-दिन अपने रूप को और ज्यादा विशाल कर रही है। तो ऐसे में हर छोटे से लेकर बड़ा बिजनेसमैन भी इसे अपने बिज़नेस के लिए फायदे का सोडा मानता है, जो की वाकये है।

लेकिन फिर उन्हें अपने बिज़नेस के लिए अपनाने से पहले एक सही सलाह की जरुरत होती है जो की एक फ्रीलांसर देता है।

हर कोई व्यक्ति फ्रीलांसिंग अलग-अलग कौशल के साथ करता है। अब बहुत सारी वेबसाइटस होती है जो अलग-अलग कौशल के फ्रीलांसर की पेशकश करती है।

अब आपको उन वेबसाइट पर जाकर आपने अकाउंट बनाना है, और लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज करना है। और फिर उस कार्य के लिए या फिर अपनी कुशलता के अनुसार वह अपना ब्यौरा देना है।

कुछ वेबसाइटस होती है जो जो आपका पूरा विवरण मांगती है ताकि कोई भी कस्टमर अपनी अवस्य्क्ता अनुसार सीधे सही फ्रीलांसर तक पहुंच जाय। कुछ पॉपुलर वेबसाइट है जैसे- upwork.com, outfiverr.com,freelancer,com, and worknhire.com ।

यहां काम करने से आपको बहुत अच्छी रकम भी मिल सकती है। इसके लिए न तो आपको कोई भी किसी प्रकार की मेहनत करने की अवस्य्क्ता है, बल्कि केवल आपको उन्हें एक अच्छी सलाह प्रदान करनी है।

लेकिन एक बात का ध्यान रहे की आपको वह पैसा तभी मिलेगा जब आपका क्लाइंट आपके सलाह से बिलकुल सहमत होगा। इनमे से कुछ एक वेबसाइटस आपसे पेपॉल का अकाउंट भी ले सकती है। जो की आप गूगल में सर्च करके बिलकुल मुफ्त में बना सकते है।

Social Media :-

दोस्तों आज तक आपने सोशल मीडिया का उपयोग केवल मनोरंजन के लिए होगा लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स(फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप लिख दे और ट्विटर) के माध्यम से केवल मनोरंजन ही नहीं बल्कि पैसा भी कमा सकते हैं|

जैसा कि आप आम तौर पर देखते हैं कि बड़े-बड़े ब्रांड्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी पहचान को बढ़ावा देते हैं लेकिन आप बिना किसी बिजनेस के सोशल मीडिया से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं वो भी बहुत आसानी से।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए सोशल मीडिया में से सबसे ज्यादा फेसबुक और इंस्टाग्राम क्योंकि यहां आपको एक साथ बहुत सारी जनसंख्या मिलती है फेसबुक के द्वारा पैसे कमाने के तरीकों में से कुछ एक पॉपुलर तरिके है जैसे फेसबुक इन्फ्लुएंसर या इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर |

फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि Facebook Page बनाकर फेसबुक ग्रुप बनाकर या अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई छोटा बिजनेस है जिसमें आप किसी प्रकार के उत्पाद को बेचते हैं तो उसे भी फेसबुक के माध्यम से प्रमोट करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं|

यदि आप जानना चाहते हैं कि Facebook se paise kaise kamaye तो आप मेरी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं| फेसबुक से एअर्निंग करने के लिए हर तरीके को अच्छी तरह से संक्षेप में बताया गया है ताकि आप आसानी से उन तरीकों का उपयोग करके अपने लिए एक अच्छी कमाई कर सकें| और यदि आप एक विद्यार्थी भी हैं तो भी आप उन तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं|

मैंने ऊपर बताया कि Facebook Influencer एंड Instagram Influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं की Facebook Influencer Kaise Bane या Instagram Influencer kaise Bane तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिनमें आपको बहुत ही गहराई से इन चीजों के बारे में बताया गया है|


Data Entry :-

Data Entry का कार्य बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें किसी खास कुशल की पता नहीं होती या कहीं की किसी भी प्रकार के टेक्निकल कौशल की आवश्यकता नहीं होती इसमें केवल आपकी टाइपिंग अच्छी हो तो भी आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि इसमें आप जो भी कार्य करेंगे वह आपको केवल एक जगह पर सुसज्जित तरीके से लिखना जो कि एक साधारण व्यक्ति आराम से कर सकता है रही बात अच्छी टाइपिंग स्पीड की तो वहां बहुत कम समय में आसानी से बढ़ा सकते हैं यदि आप दिन में 2 घंटे भी प्रैक्टिस करते हैं तो आप एक अच्छी टाइपिंग कर सकते हैं|

डाटा एंट्री के कार्य को शुरू करने के लिए आपके पास शुरुआत में एक कंप्यूटर इंटरनेट कनेक्शन और एक अच्छी टाइपिंग करती हो ना क्योंकि आपके काम का करना पूरी तरह से बनी चीजों पर निर्भर करता है यदि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है तो आप ज्यादा एअर्निंग नहीं कर पाएंगे|

अब बात करते हैं सबसे जरूरी चीज की जो है कि आपको इसमें कितना पैसा मिलता है| यह बहुत सारी चीजों पर निर्भर करता है कि आप को किस प्रकार का कार्य मिला है| जैसे कि बहुत सारे कार्य में होता है कि आपको प्रति शब्द लिखने का पैसा मिलता है| और कुछ कार्यों का भुगतान आपके द्वारा किए गए कार्य पर निर्भर करता है कि आपने कैसा कार्य किया है|

Language Translating :-

लैंग्वेज ट्रांसलेट करना ऑनलाइन कमाई करने के लिए अच्छा तरीका है यदि आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषाओं जैसे फ्रेंच, अरब, जर्मन, स्पेनिश आदि भाषाओं का ज्ञान रखते हैं तो आप लैंग्वेज ट्रांसलेट इन के कार्य में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यहां ज्यादातर कार्य है इन्हें भाषाओं से संबंधित होता है|

इस कार्य को प्राप्त करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट से जो आपके विवरण की पेशकश करती है जहां आप अपना बायोडाटा देकर साइन अप कर सकते हैं ताकि आप दुनिया के किसी भी कोने से इससे संबंधित कार्य को प्राप्त कर सकें|

इन साइट्स पर साइन-अप करने से आपको बहुत-सा फायदा होगा जैसे कि आपको लैंग्वेज ट्रांसलेटर से संबंधित कार्य को खोजने के लिए इधर-उधर ज्यादा समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं होगी|

इन वेबसाइटस में से कुछ पॉपुलर और विश्वसनीय वेबसाइटस है जैसे की Fiverr.com, upwork.com, and worknhire.com इत्यादि।


Online Tutoring :-

ऑनलाइन ट्यूटोरिंग आज के समय का बहुत ही प्रचलित कार्य है| आज हर विद्यार्थी ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पढ़ना पसंद करता है| वह अपने समय की बचत करके इंटरनेट के माध्यम से पढ़ना चाहता है| क्योंकि इससे समय और पैसा दोनों की बचत होती है| यही कारण है कि आज ऑनलाइन ट्यूशन का कार्य या ऑनलाइन ट्यूशन बहुत ज्यादा चर्चा में है| हर ट्यूशन सेंटर आज ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस शुरू कर रहा है| इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में सभी क्लासेस ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे|

तो ऐसे में तो अगर आप भी आप भी किसी खास विषय का ज्ञान रखते हैं या किसी भी विषय में आपको महारथ हासिल है तो आप भी ऑनलाइन ट्यूशन करके पैसा कमा सकते हैं| आपके लिए यह बहुत ही सुनहरा मौका है|

ऑनलाइन ट्यूटर से संबंधित बहुत सारी वेबसाइट है जैसे Vedantu.com, MyPStreetTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net इनमें से किसी भी साइट पर अपनी प्रोफाइल बना कर सकते हैं| इससे आपको फायदा यह होगा कि यहां पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर अपने वीडियो को डाल सकते हैं|

यहां अपनी प्रोफाइल बनाते समय आप सूचीबद्ध कर सकते हैं कि आप कौन सा विषय पढ़ाना चाहते हैं| आप अपना अनुभव भी यहां बता सकते हैं या अपनी योग्यताएं भी दर्ज कर सकते हैं|

अधिकांश प्लेटफॉर्म पर आवेदन करना बहुत ही आसान होता है| यहां आपको अपना एक शिक्षण डेमो देना होता है| उसके बाद आपके उस डेमो को देखकर आपकी प्रतिभा का आकलन किया जाता है| और आपको उसी के हिसाब से आगे नौकरी पर रखा जाता है| यदि आप उसमें सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको एक अध्यापक के तौर पर आपको रख लिया जाता है| यह प्रोसेस बहुत आसान होता है| यहां शुरुआत में आपको एक ठीक-ठाक तनख्वाह भी दे दी जाती है| और धीरे-धीरे समय के अनुसार आपकी तनख्वाह में बढ़ोतरी होती रहती है| जो कि बहुत अच्छी बात है| इससे आसान काम शायद अन्य और कोई नहीं हो सकता| क्योंकि यहां पर आपको किसी भी प्रकार के अन्य मेहनत या कठोर कार्य करने की कोई आवश्यकता नहीं होती|


Web Designing :-

आज के समय में वेबसाइट डिजाइन की बहुत ज्यादा आवस्यकता है| क्योंकि जिस तरह से डिजिटल मार्केटिंग अपने आकार को बड़ा रही है| उससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाला समय पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगा| तो ऐसे में हर कोई अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट की पेशकश करता है|

इसीलिए एक वेबसाइट डिजाइनर का कार्य आने वाले समय में बहुत ज्यादा होने वाला है| तो अगर आप डिजाइनिंग के लिए की जाने वाली कोडिंग का ज्ञान रखते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है| और यदि आपको कोडिंग की ज्यादा ज्ञान नहीं है, लेकिन आप अच्छा ग्राफिक तैयार कर सकते हैं तो यह कार्य आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है| क्योंकि इस कार्य में मिलने वाला पैसा बहुत ज्यादा होता है, काम के मुकाबले| तो अगर आपको यह कार्य नहीं आता तो भी आप बहुत कम समय में इसे सीख सकते हैं| आप इसके लिए इंटरनेट की सहायता भी ले सकते हैं| क्योंकि इंटरनेट पर आज सब कुछ उपलब्ध है| इससे आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है| आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं|

इसे शुरू करने के लिए आपके पास केवल एक कंप्यूटर और एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है| और यह कार्य आसानी से शुरू कर सकते हैं| धीरे-धीरे आप अपने द्वारा किये गए कार्य के रेट को बढ़ा सकते है। यदि आप लगातार कुछ समय तक इस कार्य को करेंगे तो आपको इन चीजों का बहुत अच्छा ज्ञान हो जाएगा| इसके बाद आप प्रोफेशनल तौर पर भी इस कार्य को कर सकते हैं, जो कि अपने आप में एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन और पैसा प्रदान करता है|

यदि आप और भी डिटेल में जानना चाहते है की वेब डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए तो यहां लिंक केव माध्यम से आप जान सकते है।

सार/Conclusion :-

आमतौर पर अगर देखा जाए तो Online Paise कमाने के बहुत सारे तरीके हैं| लेकिन तरीके आप पर निर्भर करते हैं कि उनमें से आप कौन सा तरीका अपनाना चाहते हैं यानी कि यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको उन्हें पैसा कमाने के लिए कोई ऐसा कार्य देखना होगा जिससे कि आपकी पढ़ाई पर कोई प्रभाव न पड़े| और एक अच्छी कमाई कर सके| और यदि आप ऑनलाइन अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए काफी समय भी देना पड़ सकता है, क्योंकि बहुत सारे कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें आपको करने से पहले कुछ रिसर्च भी करनी पड़ती है| जिसमें कि काफी समय लग सकता है तो ऐसा करने के लिए एक विद्यार्थी के लिए मुश्किल भरा हो सकता है| ऊपर दिए गए तरीकों में से आपको जो भी तरीका आपको अच्छा लगता है उसे आप चुन सकते हैं, और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं|

उम्मीद करता हु दोस्तों की की गूगल (Online Paise Kaise Kamaye) से सम्बंधित आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर अगर इसी तरह की और भी पोस्ट चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये जो भी आपको जानना है। आपकी डिमांड पर गौर किया जाएगा। ताकि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी से वंचित न रहना पड़े।

2 thoughts on “Google se Online Paise Kaise Kamaye-Best Ways to earn money”

  1. आप ने अपने वेबसाइट को बचुत ही अच्छा बनाया है और साथ ही आप लोगो को अच्छी जानकरी भी दे रहे है और मैंने भी एक ब्लॉग paisa kamane ke tarika के ऊपर बनाया है और मई इसमें पैसे कमाने के तरीके बताता हु और मई अभी अपने ब्लॉग से 1000-1500 रूपए कमा ले रहा हु आप को इतनी अच्छी जानकरी देने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment