What is Gateway Pages?

गेटवे पेजेज(gateway pages) जिन्हे Doorway Pages भी कहा जाता है। यह ऐसे पेजेज होते है जिन्हे किसी भी पर्टिकुलर कीवर्ड पर हाई रैंक करने के लिए लिखा जाता है या डिज़ाइन किया जाता है। इस प्रकार के पेजेज searcher/विज़िटर को कभी भी अच्छी जानकारी प्रदान नहीं करते है।

उदहारण के लिए मान लेते है की आप ने सर्च किया है किसी भी भोजन रेसिपी के बारे में और फिर सर्च करने के बाद में क्लिक किया किसी भी आर्गेनिक रिजल्ट पर। अब आपको वह पेज आपकी क्वेरी के लिए सही कंटेंट देने के बजाय आपको उसी वेबसाइट के ऐसे पेज पर ले जाता है जो की बहुत सारे लिंक्स से भरा हुआ है। यह बहुत ही असहायक और काफी भद्र लगेगा।

Gateway Pages क्यों होते है?

एक बार आप इस पेज को ध्यान से देखिये की यह को क्या करने पर मजबूर कर रहा है।

यह पेज किसी भी यूजर को उस साइट अपर अधिक समय बिताने के लिए मजबूर कर रहा है। यह यूजर को एक पेज से दूसरे पेज और दूसरे से तीसरे पेज पर जाने के लिए उन्हें गुमराह कर रहा है। ताकि किसी न किसी तरह से यूजर इस वेबसाइट पर आए और अधिक से अधिक समय व्यतीत करे।
और अगर यूजर ऐसा करता है तो यह साइट ओनर के लिए बहुत अच्छा है। क्योकि यह सर्च इंजन की नजरो में यूज़र में लिए एक अच्छी वेबसाइट बनने की कोशिश है। लेकिन आज के समय के हिसाब से यह करने बेकार है बल्कि अपना नुकशान करना है।

ऐसे में साइट ओनर का दिमाग कहता है की वह यूजर को मजबूरन इन लिंक के सहारे सभी पेजेज पे भेजकर अपनी वेबसाइट के ड्वेल टाइम को बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करके वह बाउंस रेट में कमी लाना चाहता है।
ये दोनों SERP में बेहत्तर रैंकिंग दिलाने और विज्ञापन करने वाली कंपनियों की नजरो में बेहतर वेबसाइट बनने में सहयक है।

संक्षेप में अगर बात करे तो ये वे लोग है जो अपनी वेबसाइट से अधिक पैसा बनने के चक्र में धंधे से हाथ धो बैठते है, मतलब अपनी वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव(User-Experience) को एक तरफ रखकर हाई रैंक करके पैसा कमाना। 'ज्यादा स्याना' इस शब्द की उत्पत्ति कुछ ऐसे लोगो के लिए ही हुई है, शायद।

क्या Gateway Pages बनाना सही है ?

नहीं, क्योकि 2015 में गूगल ने अपने सर्च सेंट्रल ब्लॉग के द्वारा यह घोसणा की थी की गेटवे पेजेज सर्च इंजन के लिए एवं यूएक्स के सम्बन्ध में बहुत ही अपर्याप्त है या इस मामले में कमजोर है।

आप कैसे जान सकते है की आपकी वेबसाइट पर कोई Gateway Page है या नहीं ?

गूगल सर्च सेंट्रल ब्लॉग के द्वारा आप आप अपनी वेबसाइट के लिए उन प्रश्नो के बारे में जान सकते है जिन पर की आपको संदेह है की यह एक Doorway Page है या नहीं। आप इस Blog पर जाकर उन पेज के बारे में जान सकते है, और प्रश्न पूछ सकते है।

अगर आप इस बात से स्पष्ट होना चाहते है की आपकी वेबसाइट का हर एक पेज यूज़र एक्सपीरियंस के हिसाब से एक मूल्यवान हिस्सा हो, तो इसके लिए आपको सर्च इंजन के लिए नहीं बल्कि आने यूजर के लिए काम करना होगा। यदि आप किसी कीवर्ड के लिए काम कर रहे है तो आपको उसके बारे में बहुत अच्छी जानकारी उपलब्ध करनी होगी।
अधिक पैसे कमाने के लिए पहले से मौजूद सभी जानकरी के पेजेज को एकत्रित नहीं करना है।

Leave a Comment